महाराष्ट्र की राजनीती का सशक्त महिला चेहरा - पूनम महाजन

May 26, 2020

 

BJP के तेज़ तर्रार नेता स्व प्रमोद महाजन की बेटी व वर्तमान में मुंबई उत्तर से सांसद पूनम महाजन अब किसी परिचय की मोहताज़ नही रह गई है।  राजनीति में उनका नाम अब जाना माना  है। वे वर्तमान में संसद सदस्य और भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा की राष्ट्रिय अध्यक्ष है। 

 

पूनम महाजन का जन्म मुंबई में 9 दिसंबर 1980 को हुआ। पूनम महाजन 2016 से भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा के राष्ट्रिय अध्यक्ष के रूप में कार्यरत है। पूनम महाजन ने बास्केटबाल फेडरेशन ऑफ़ इंडिया की अध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया है। वह इस पद पर रहने वाली वह पहली महिला है। इसके  साथ ही  पूनम महाजन वर्तमान में महाराष्ट्र राज्य पशु कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में कार्यरत है और वह महाराष्ट्र के युद्ध कक्ष के सीएम पर एकमात्र संसद सदस्य भी हैं. 

 

पिता स्व प्रमोद महाजन की मृत्यु के बाद पूनम महाजन ने अपनी 26 वर्ष की आयु में राजनीति में कदम रखा और अगले ही वर्ष में पूनम महाजन को भारतीय जनता युवा मोर्चा, महाराष्ट्र इकाई के महासचिव के रूप में नियुक्त किया गया। 2009 में उन्होंने अपना पहला विधानसभा चुनाव लड़ा, और इसमें पूनम महाजन की हार हुई। इस हार के बाद भी उन्होंने अपनी संगठनात्मक क्षमता के साथ पार्टी के लिए काम जारी रखा और 2010 में भाजपा युवा मोर्चा के राष्ट्रिय उपाध्यक्ष के पर उनकी नियुक्ति की गई। 

 

संघठन को मजबूत बनाने के लिए 2014 में आम चुनावों से पहले, पूनम को 2013 में भाजपा के राष्ट्रीय सचिव के रूप में नियुक्त किया गया था। अगले वर्ष में, उन्हें मुंबई उत्तर मध्य से लोकसभा चुनाव के लिए टिकट दिया गया। इस निर्वाचन क्षेत्र को कांग्रेस का गढ़ माना जाता था। आजादी के बाद से भाजपा ने इस सीट पर कभी जीत हासिल नहीं की थी। लेकिन पूनम महाजन ने अपने संघठन कार्य और आत्मविश्वास के बल पर दो बार सांसद रह चुकी प्रिया दत्त के खिलाफ 1.86 लाख वोटों के अंतर से जीत हासिल की। जिसके बाद संसद में उनका प्रदर्शन और युवाओं के बिच उनकी अपील को देखते हुए 2016 में पूनम महाजन की भाजपा के युवा विंग के भारतीय जनता युवा मोर्चा (BJYM) के राष्ट्रिय अध्यक्ष के रूप में नियुक्त कर भाजपा संघठन में उन्होंने एक राष्ट्रिय नेतृत्व का स्थान लिया। 

 

दोबारा 2019 में पूनम को मुंबई नॉर्थ से चुनाव लड़ने का टिकट दिया गया, जिसमें प्रतिद्वंद्वी प्रिया दत्त को 1.30 लाख वोटों के अंतर से हराया। पूनम महाजन देश के उन चुनिंदा सांसदों में से एक हैं, जिन्होंने अपने MPLAD (संसद सदस्य स्थानीय क्षेत्र विकास) फंड का 100% उपयोग किया है। उन्होंने इस फंड के उपयोग 1,428 सार्वजनिक शौचालय, सामुदायिक हॉल, सोसायटियों में पंवर ब्लॉक, इनडोर और खुले व्यायामशाला, बस्तियों में व्यक्तिगत घरेलू शौचालय, मंदिर, उद्यानों के सौंदर्यीकरण जैसे सार्वजनिक काम करके खर्च किया। राजनीति के साथ-साथ पूनम महाजन ने सामाजिक कार्य करने में भी कोई कसर नहीं छोड़ीं है। उन्होंने सेक्स वर्कर के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और बेहतर जीवन प्रदान करने के लिए गैर-लाभकारी संगठनों के साथ कार्य किया है। पूनम महाजन एक पशु प्रेमी भी है, पशु अधिकारों और कल्याण से संबंधित सभी मुद्दों को हल करने में वह हमेशा सबसे आगे रही हैं। पर्यावरण संरक्षण से जुड़े मुद्दों में भी उनका सक्रिय योगदान देखने को मिलता है। 

Share on Facebook
Share on Twitter
Please reload