कल से 15 शहरों के लिए कल से चलेंगी ट्रेन, जारी हुआ टाइम टेबल

May 11, 2020

 

भारत सरकार के इशारे के बाद रेलवे बोर्ड ने कल 12 मई से 15 शहरों के लिए ट्रेन चलाने का फैसला किया है. इन सभी ट्रेनों के लिए बुकिंग सोमवार शाम 6 बजे से शुरू हो गई. अभी वर्तमान में कुछ चुनिंदा मार्गों पर ही वातानुकुलित यात्री ट्रेन सेवाएं शुरू करते हुए चलने वाली ट्रेनों के संबंध में नए दिशा निर्देश जारी किए हैं, जिसमे कम से कम डेढ़ घंटे पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना शामिल है, राजधानी एक्सप्रेस के अनुरूप किराया भी तय किया गया है. 

 

यह राजधानी का सफर कह सकते हैं आप क्योंकि इस ट्रेन में सभी कोच एसी होंगे. सबसे महत्वपूर्ण ध्यान देने वाली बात यह है कि यदि आपने ट्रेन का टिकट बुक किया है तो आपको रेलवे स्टेशन 90 मिनट पहले पहुंचना है क्योंकि पूरी जांच के बाद ही आपको सफर करने दिया जाएगा. 

 

वर्तमान में पहले चरण में 12 तारीख से 15 ट्रेनें चल रही हैं और यह देश की चारों दिशाओं में प्रमुख शहरों को जा रही हैं. 15 ट्रेनें चलेंगी वो स्पेशल ट्रेनों के तौर पर चलेंगी. ये 15 ट्रेनें: नई दिल्ली से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिंकंदराबाद, बेंगलुरु, मुंबई, मडगांव, अहमदाबाद, जम्मूतवी, तिरुअनंतपुरम और चेन्नई के लिए चलेंगी. 

 

अभी रेल मंत्रालय ने कुछ नियम तय किए हैं. रेलवे के मुताबिक टिकट सिर्फ ऑनलाइन आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिये बुक होंगे. इन यात्राओं हेतु न रेलवे स्टेशन के टिकट काउंटर खुलेंगे ना ही रेलवे के किसी एजेंट के जरिये टिकट बुक किया जा सकता है. यात्री को या तो मोबाइल ऐप या फिर आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिये अपनी टिकट बुक करनी होगी। 

Share on Facebook
Share on Twitter
Please reload