शावक को मारकर खा गया मुन्ना, तीन दिन बाद भी नहीं बचा पाई बाघिन !

December 31, 2017

 

मध्य प्रदेश का विश्व प्रसिद्धः कान्हा टाइगर रिजर्व का मशहूर बाघ मुन्ना एक बार फिर सुर्ख़ियों में है. इस बार मुन्ना एक बाघ शावक को मारकर खा जाने को लेकर चर्चाओं में है.
दरअसल मुन्ना टाइगर के माथे पर इंग्लिश में लिखा CAT साफ़ देखा जा सकता है. माथे पर इसी विशेष लिखावट के चलते मुन्ना हमेशा चर्चा में रहता है. वृद्ध हो चुका मुन्ना कई बार कोर एरिया से बाहर निकलकर बफर और रिहायशी इलाकों में भी पहुंच जाता है, जिसे लेकर पार्क प्रबंधन हमेशा चिंतित रहता है. मुन्ना द्वारा मारे गये शावक को पार्क प्रबंधन एक सामान्य और प्राकृतिक घटना बता रहा है.
कान्हा टाइगर रिजर्व के मशहूर बाघ मुन्ना ने एक बाघ शावक पर हमला कर न केवल उसको मारा बल्कि उसे खा भी गया. पार्क प्रबंधन ने बताया कि मुन्ना जो कि अधिकृत रूप से T- 17 के नाम से जाना जाता है, पार्क के सबसे व्यस्क बाघों में से एक है.
मुन्ना ने पार्क की बाघिन T-59 जोकि दो बाघ शावकों की मां है के एक बच्चे को मारकर खा लिया गया. मुन्ना दूसरे बाघ शावक को भी अपना शिकार बनाना चाहता था.लेकिन बाघिन T -59 अपने बच्चे को बचाने के लिये मुन्ना से भिड़ गई करीब ढाई दिन तक बाघिन अपने शावक की रक्षा करती रही जब मुन्ना उस इलाके को छोड़कर गया तभी बाघिन सामान्य हुई. 
पार्क प्रबंधन ने बताया कि मुन्ना और बाघिन की लड़ाई के दौरान आ रही दहाड़ से पार्क के जमीनी अमले को इस पूरी घटना की जानकारी लगी. प्रबंधन ने हाथियों के जरिये उन पर निगरानी रखी.
मुन्ना के जाने के बाद प्रबंधन द्वारा मारे गये शावक का शेष बचा हिस्सा जब्त कर पीएम उपरांत अंतिम संस्कार कर दिया गया. बताया जा रहा है कि जंगल में बाघ अक्सर बाघिन से मीटिंग करने के लिये शावकों को मार देते हैं.

Share on Facebook
Share on Twitter
Please reload