पुण्यतिथि: रिहर्सल में नहीं मिली चाय तो दूसरे दिन ले आए दो भैंस

July 27, 2017

अमजद खान ने अपने करियर में करीब 200 से ज्यादा फिल्मों में अभिनय किया है

 

 

80 के दशक में एक मशहूर विलेन के तौर पर उभरने वाले सितारे अमजद खान ने फिल्म शोले में अपनी गजब की अदाकारी से ‘गब्बर’ के किरदार में जान डाल दी। आज अमजद खान को उनके ‘गब्बर’ के किरदार के लिए जाना जाता है। इस आइकॉनिक रोल को निभाने के बाद अमजद खान को लोग ‘गब्बर’ के नाम से ही जानने लगे थे। अमजद खान ने अपने करियर में करीब 200 फिल्में की। वहीं उन्होंने एक अंग्रेजी फिल्म ‘द परफेक्ट मर्डर’ में एक सेठ आदमी का किरदार निभाया। आज हिन्दी सिनेमा के महान कलाकार की पुण्यतिथि है। आइए जानते हैं अमजद खान के बारे में कुछ रोचक जानकारी…
जब फिल्म शोले की कास्ट चुनी जा रही थी उस वक्त अमजद खान ‘गब्बर’ के रोल के लिए मेकर्स की पहली पसंद नहीं थे। इस फिल्म की जावेद अख्तर और सलीम खान दोनों ने मिलकर लिखी। इस दौरान उन्हें गब्बर के किरदार के लिए अमजद खान कुछ खास नहीं जमे थे। उन्हें अमजद खान की आवाज किरदार के हिसाब से दमदार नहीं लगी। वह चाहते थे कि इस फिल्म में गब्बर का किरदार डेनी निभाएं। लेकिन आखिरकार यह रोल अमजद खान की किस्मत में ही था। इस रोल को निभाने के बाद अमजद खान ने हिन्दी सिनेमा को एक ऑइकॉनिक करेक्टर दिया। अमजद खान चाय के बहुत बड़े शौकीन थे। उन्हें चाय इतनी पसंद थी कि वह एक दिन में 30 कप चाय पी जाते थे। चाय उनकी कमजोरी थी, जब तक उन्हें चाय नहीं मिलती वह काम नहीं कर पाते थे।

बताया जाता है कि एक बार अमजद रिहर्सल के लिए पृथ्वी थिएटर पहुंचे तभी उन्होंने अपना काम शुरू करने से पहले चाय मंगाई लेकिन वहां चाय के लिए दूध का कोई इंतजाम नहीं था। इस दौरान उन्हें चाय की तलब लग गई और वो काम नहीं कर पाए। उस दिन उन्हें बहुत परेशानी हुई। अगले दिन अमजद दोबारा रिहर्सल के लिए सेट पर पहुंचे। अमजद इस दौरान खुद तो आए ही साथ में दो भैंसे भी ले आए। चाय बनाने के लिए दूध कम न पड़ जाए इसके लिए वह सेट पर ही दो भैंसे ले आए। वहीं उन्हें चाय वाले को भी कहा कि कुछ भी हो चाय बनने में कोई रुकावट नहीं आनी चाहिए।
माना जाता है कि अमजद खान एक्ट्रेस कल्पना अय्यर को चाहते थे, लेकिन अमजद पहले से ही शादीशुदा थे और तीन बच्चों के पिता थे। दोनों में एक समानता ये थी कि दोनों ही बड़े पर्दे पर नेगेटिव रोल के लिए जाने जाते थे। अमजद और कल्पना की मुलाकात एक स्टूडियो में हुई थी। इस स्टूडियो में दोनों अलग-अलग फिल्मों के लिए शूट कर रहे थे। इस दौरान दोनों को एक दूसरे से प्यार हो गया वहीं माना ये भी जाता है कि दोनों शादी भी कर लेते लेकिन इससे अमजद का परिवार टूट जाता इसलिए दोनों ने शादी नहीं की। हालांकि अमजद हमेशा कल्पना के साथ रहे और उन्हें गाइड करते रहे। वहीं अमजद के खास दोस्तों में से एक बिग बी यानी अमिताभ बच्चन भी थे। अमजद और अमिताभ बच्चन ने साथ में कई फिल्मों में काम किया जो सुपरहिट रहीं।

Share on Facebook
Share on Twitter
Please reload